Civil Engineer kaise bane पूरी जानकारी हिंदी में

civil engineer kaise bane

आज के इस आर्टिकल में हम बात कर ने वाले है की सिविल इंजीनियर Civil Engineer kaise bane लोग सिविल इंजीनियर बनने के लिए दिन-रात मेहनत करते है और सपना देखते है और अगर आप एक सिविल इंजीनियर बनना चाहते हो तो आपको science में पीसीएम ग्रुप के साथ study करना जरुरी है और एक सिविल इंजीनियर का काम रोड का कंस्ट्रक्शन करना और घर बनाना और डिज़ाइन करना जैसे काम एक सिविल इंजीनियर का होता है हम आपको जानकारी देंगे की Civil Engineer kaise bane.

सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) कैसे बने

सिविल इंजीनियरिंग के दो प्रकार है पहला है डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग और दूसरा प्रकार है डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग | डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग में चार साल का कोर्स आता है वही दूसरा है डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग ये कोर्स तीन साल का आता है | डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद आप जूनियर सिविल इंजीनियर बन जाते है और डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद आप प्रोफेशनल सिविल इंजीनियर बन सकते है.

डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग

अगर आप डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग में आपको पीसीएम ग्रुप में (Mathes,physics,chemistry) विषय में आपके 60% मार्क्स आने चाहिए तभी आप परीक्षा दे सकते हो.

डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग

डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग करने के लिए बहुत ही पढाई करने की जरुरत नहीं पड़ती है बस आपको gradute होना पड़ता है और आप 12th पास करने के बाद आप ये कोर्स कर सकते है.

सिविल इंजीनियरिंग के विषय

construction इंजीनियरिंग
Enviorement इंजीनियरिंग
forensic इंजीनियरिंग
jiotechnic इंजीनियरिंग
material science इंजीनियरिंग
outside plant इंजीनियरिंग
structure इंजीनियरिंग
costal इंजीनियरिंग

सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) कैसे बने

1.– एंट्रेंस एग्जाम

सरकार राज्य लेवल पर परीक्षा का आयोजन करती है आप उस परीक्षा में भाग ले सकते हो और सरकार All india Level पर Entrance परीक्षा करवाती है (IIT) और (AIEEE) इस के लिए ही बनाया गया गया है और आपको ये परीक्षा बहुत ही अच्छे नंबर से पास करनी होगी तभी आप कॉलेज में प्रवेश ले सकते हो और इसकी फीस बहुत ही अधिक होती है अगर आप डायरेक्ट एडमिशन लेते हो तो आपको परेशानी हो सकती है मगर में आपको कहुगा की आप डायरेक्ट एडमिशन ना ले अगर आपके मार्क्स अच्छे आये है तो ही आपको best college में एडमिशन मिल सकता है.

2. — बैचलर डिग्री

सबसे पहले आपको कॉलेज में प्रवेश करना है और चार साल तक पढाई करनी होगी तब जाकर आप एक सिविल इंजीनियर बन सकते हो उस के लिए आपको अच्छे मार्क्स लाने होंगे और उस चार साल में आपको घर के डिज़ाइन के बारे में जानकारी दी जाएगी की किसी भी चीज़ को डिज़ाइन कैसे करनी है और आपको चार साल में छोटी से छोटी जानकारी दी जाएगी ताकि आप एक अच्छे सिविल इंजीनियर बने.

3. — इंटर्नशिप

मेंने जैसे Article में बताया उसके मुताबिक आपको पहले डिग्री हासिल करनी है उसके बाद इंटर्नशिप करनी है और उसके लिए आपको थोड़े साल के लिए अनुभव करना होगा अगर आप सिविल इंजीनियर बनने के बाद आपका काम करना जरुरी है internship के लिए आप किसी कंपनी में जा रहे हो नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपका अनुभव होना चाहिए होगा।

4. — लाइसेंस के लिए आवेदन करे

अगर आपने सिविल इंजीनियरिंग की परीक्षा दे दी है तो आप उसमे अच्छे नंबर से पास हो गए हो तो आप किसी जगह या कंपनी से अपनी नौकरी करी है तो आपको लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा और आवेदन करने के बाद आप एक सफल सिविल इंजीनियर बन सकते हो.



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here