Tennis player kaise bane पूरी जानकारी हिंदी में

Tennis player kaise bane

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है की Tennis player kaise bane और टेनिस कैसे खेलते है इसे खेलने का नियम क्या है आपको हर रोज कितनी इसके पीछे मेहनत करनी चाहिए आप को कितनी Running करनी चाहिए इस को कैसे खोलते है आप को कब से करना चाहिए वो सब हम आपको इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे.

टेनिस को तीन सेट में खेला जाता है एक बॉल को दूसरी तरफ भेजना वही उसका लक्ष्य होता है एक एक सेट जितना होता है जैसे ही आप आगे बढ़ोगे 15 पॉइंट्स फिर जैसे आगे जीतोगे तो 30 पॉइंट्स ऐसे ही खेल में आगे बढ़ते जाओगे और आप अपने सामनेवाले को हारते जाओगे इस के लिए आपके अंदर stamina और ताकत होना चाहिए।

टेनिस गेम चोरस आकर में खेला जाता है इसका मैदान घास और मिटी से बनाया जाता है इस की लम्बाई और चौड़ा अलग अलग होती है इस की जमीन सॉफ्ट होती है और सब कुछ आपके शॉर्ट की गति पर निर्भर करता है आप हाई लेवल पर आप us open जैसी गेम आप खेल सकते हो उसकी पिच डामर के रोड से बानी हुई है.

आपका रैकेट मजबूत होना चाहिए और जो उसका हो वो पतला होना चाहिए और बॉल का भाग थोड़ा सॉफ्ट होता है जो चेयर पर बैठा होता है वो दंड और सजा तय करता है और कोर्ट जज होता है और तीन चार लोग बॉल को पकड़ने के लिए खड़े रहते है टेनिस में बहुत सरे टूर्नामेंट होते है जैसी की us open और Australia open जैसे बड़े बड़े grandslam होते है सबसे अधिक जिस व्यक्ति ने ग्रैंड स्लैम जीता है वो है रोजर फेडरर उसने 17 grandslam टूर्नामेंट जीते है.

आप टेनिस सिखने के लिए कोचिंग ज्वाइन कर लेनी चाहिए आपको छोटी उम्र से टेनिस खेलना चालू कर लेना चाहिए तभी आप एक अच्छे से टेनिस प्लेयर बन सकते है आप को कोचिंग center जाकर अपने skills मजबूत करनी होगी आपको ज्यादा से ज्यादा पासिंग स्ट्रोक खेलना होगा आपको इस की प्रैक्टिस करनी होगी तभी आप एक अच्छी टेनिस खेल सकते हो.

टेनिस एशिया देश जैसे की भारत पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देश में सबसे ज्यादा खेला जाता है टेनिस जब खेलत है तो सबसे पहले टॉस होता है उसके बाद फिर सर्विस लेते है और फिर एक गेम जीत के लिए आपको 4 point मिल जायेगे ये गेम तीन set में खेली जाती है एक गेम जीते तो 15 point मिलते है और अगर दोनों खिलाडी के बिच अगर टाई होता है तो फिर से मैच खेलते है.

एक सेट में दोनों खिलाड़ियों को 6-6 सर्विस set मिलते है अगर दोनों खिलाड़ियों के बिच नाच टाई हो जाये तो एक टाई ब्रेक आता है फिर उसमे जो जीता है वो मैच जीतता है और मैच जितने के किये आपका टाई मैच जितना जरुरी है क्यों की टाई मैच से आपका रिजल्ट आने वाला होता है.

इस आर्टिकल में हम ने आपको बताया की Teennis player kaise bane आपको टेनिस खेलने के लिए क्या करना चाहिए आपको किस उम्र से आपको टेनिस खेलना चालू कर देना चाहिए आपको कंसे कोचिंग सेण्टर में जाना होगा वो सब हम ने आपको इस आर्टिकल हमने बताया में आशा करता हु की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here